Every Transfomation of goku and goku super saiyan in dragon ball in hindi

 Bardock Father of Goku, एक निम्न-वर्गीय  Saiyan warrior; और Gi-ne, काकरोट का जन्म 737 या उसके आसपास के ग्रह वनस्पति पर हुआ था। फ्रेजा से सियान की दौड़ में आने वाले खतरे को भांपते हुए, ककरोट के माता-पिता ने गुप्त रूप से उसे ग्रह पर भेजा जब वह केवल तीन साल का था।

पृथ्वी पर उन्हें वृद्ध पुत्र गोहन ने लिया था, जिन्होंने उन्हें सोन गोकू नाम दिया था। शुरू में एक मुश्किल और हिंसक बच्चा, गोकू को एक दुर्घटना में सिर का आघात लगा और ठीक होने के बाद वह अधिक दोस्ताना और मिलनसार हो गया। गोहन ने उन्हें मार्शल आर्ट में निर्देश दिया, और उन परिवर्तनों के बारे में पता चला जो गोकू पूर्ण चंद्रमा के संपर्क में आने पर हुए थे।

 उन्होंने लड़के को कभी भी चाँद की ओर देखने का निर्देश नहीं दिया, लेकिन गोकू ने उसकी अवज्ञा की और उसे महान एप में बदल दिया। इस रूपांतरित राज्य में रहते हुए, उसने गलती से गोहन की हत्या कर दी।

 अपने दादा के दादा की मृत्यु के बाद, गोकू ने अनिवार्य रूप से पहाड़ों में खुद को अकेला उठाया।

Full story of GOKU And GOKU History in Hindi

son goku
son goku


अब ग्यारह या बारह, गोकू अपने जीवन में पहली बार एक नए व्यक्ति का सामना करता है, बुल्मा नामक एक महिला। वह उसे सात ड्रैगन बॉल्स की खोज में शामिल होता है, और यह जोड़ी कई रोमांच से गुज़रती है, नए साथियों और परिचितों को इकट्ठा करती है, जिसमें वे मास्टर रोशी भी शामिल हैं, जो उन्हें मार्शल आर्ट में आगे निर्देश देते हैं और उन्हें उनकी कई महत्वपूर्ण चालें सिखाते हैं। 

 वे सात ड्रैगन बॉल्स में से छह को इकट्ठा करने का प्रबंधन करते हैं, लेकिन जब उन्हें बंदी बना लिया जाता है तो वे उन्हें खो देते हैं। गोकू एक ग्रेट एप बनकर अपने दोस्तों को कैद से बचने में मदद करता है, जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि वह इंसान है या नहीं। 

गोकू एक समय के लिए अपने दोस्तों को छोड़ने का फैसला करता है और प्रशिक्षण के लिए मास्टर रोशी के पास लौटता है। इस दौरान उसकी मुलाकात एक अन्य छात्र क्रिलिन से होती है, जिसके साथ वह दोस्त बन जाता है।

GOKU 21 वें विश्व मार्शल आर्ट टूर्नामेंट में भाग लेता है, और अच्छा प्रदर्शन करता है, हालांकि वह अपनी ऊर्जा को कम करते हुए, ग्रेट एप और बैक में बदलने के बाद अंतिम दौर में हार जाता है। टूर्नामेंट के बाद, गोकू दुनिया को देखने जाता है, उसके पास ड्रैगन बॉल की खोज करने वाले कई रोमांच हैं जो उसके दादा द्वारा उसे छोड़ दिए गए थे। 

इस खोज के दौरान उन्होंने रहस्यमय रेड रिबन आर्मी और उनके द्वारा मारे गए विभिन्न एजेंटों के साथ लगातार संघर्ष किया है। गोकू अंततः सेना को अकेले दम पर हरा देता है, और छह ड्रैगन बॉल्स प्राप्त करता है। वह अंतिम ड्रैगन बॉल के स्थान को बाबा नामक एक फॉर्च्यूनर की मदद से उजागर करने का प्रयास करता है, जो उसे और उसके दोस्तों को उसके पांच योद्धाओं से लड़ने के बाद अपना स्थान बताता है। 

वह वर्तमान अधिकारी के साथ लड़ाई के बाद गेंद को प्राप्त करता है, और ड्रैगन शेनॉन को बुलाने के लिए बॉल्स का उपयोग करता है, अपने दोस्त को जीवन में वापस लाने की इच्छा का उपयोग करता है। वह प्रशिक्षित करना जारी रखता है, और अंततः 22 वें विश्व मार्शल आर्ट्स टूर्नामेंट में भाग लेता है। वह फाइनल में टीएन शिनहान से हार जाता है।

Story of Goku Kill King Piccolo Saga In Hindi


गोकू के दोस्त क्रिलिन की हत्या राजा पिकोलो के बेटों में से एक टैम्बोरिन ने की है। अपने दोस्त का बदला लेने का प्रयास करते हुए, वह टैम्बूरिन से हार जाता है, क्योंकि वह अभी भी टीएन के साथ अपनी लड़ाई से कमजोर था, लेकिन एक पूरी तरह से बरामद गोकू ने बाद के टकराव में उसे आसानी से मार दिया।

 उसके बाद उसका सामना स्वयं राजा पिकोलो से होता है, जो लगभग गोकू को मारता है, अपनी हार से उबरने के बाद, वह अल्ट्रा डिवाइन वॉटर की तलाश करता है, जो उसकी शक्तियों को अनलॉक कर सकता है या उसे मार सकता है। 

पानी से बचकर, वह किंग फेरी के महल की ओर कूच करता है, जहाँ वह पिकोलो के बेटों में से एक को मारता है और राजा को एक लड़ाई के लिए चुनौती देता है। इस जोड़ी के पास एक खींची हुई और कड़वी लड़ाई है जो दोनों को बुरी तरह से घायल कर देती है। 

अंत में, गोकू अपनी छाती के माध्यम से पिचको को मारने का प्रबंधन करता है। अपनी मरती हुई सांस के साथ पिकोको एक अंडे से बाहर निकलता है जिसमें उसका पुनर्जन्म होता है, पिकोको जूनियर इस बात से अनजान है कि, गोकू ड्रैगन शेनॉन को पुनर्जीवित करने के लिए एक संभावित तरीका खोजना शुरू कर देता है। 

King Piccolo Saga
King Piccolo Saga
यह उसे पृथ्वी के संरक्षक, कामी, और अंततः उन सभी दोस्तों के पुनरुत्थान की ओर ले जाता है, जो पिककोलो द्वारा मारे गए थे। गोकू फिर 23 वें विश्व मार्शल आर्ट्स टूर्नामेंट की तैयारी के लिए कामी और श्री पोपो के साथ प्रशिक्षण शुरू करता है। 

अत्यधिक चोटों के बावजूद, गोकू फाइनल राउंड में पिकोलो को हराकर टूर्नामेंट का विजेता बन गया। गोकू और ची-ची, एक युवा महिला जिसे वह यात्रा के दौरान मिले थे, शादी कर ली।

Goku saiyan saga & Vegeta saiyan saga Story in Hindi

अब अपनी पत्नी और युवा बेटे, गोहन के साथ रहकर, गोकू का जीवन अपने लंबे समय से खोए हुए भाई रेडिट्ज़ के आगमन से बाधित है। रेडिट्ज़ ने उसे अपनी सायन विरासत के बारे में बताया, साथ ही यह भी बताया कि वह पृथ्वी पर कब्जा करने के लिए थी।

 इस मिशन को अंजाम देने से इनकार करते हुए, गोकू पर रेडिट्ज़ द्वारा हमला किया जाता है, जो गोहन का अपहरण करता है और उसे सौ मनुष्यों को मारने का निर्देश देता है या उसके बेटे की हत्या कर देता है। गोकू पिक्कोलो के साथ सेना में शामिल हो जाता है, और गोहन की मदद से वे रेडिट्ज़ को हरा देते हैं, हालांकि गोकू भी मर जाता है। 

दूसरी दुनिया के माध्यम से यात्रा करते हुए, गोकू अधिक साईं के आसन्न आगमन के लिए प्रशिक्षण शुरू करता है। उसके दोस्त उसे वापस जीवन की कामना करते हैं, लेकिन उसे आने में कुछ समय लगता है, और जब तक वह करता है तब तक उसके कई दोस्त सयाना, Vegeta's और नप्पा द्वारा मारे गए हैं। गोकू आसानी से नप्पा को हरा देता है, और एक लंबी लड़ाई के बाद Vegeta को हराने का प्रबंधन करता है। वह लड़ाई के बाद घायल Vegeta's के जीवन को बख्शने का विकल्प चुनता है।


Story of Goku In Hind For Frieza Saga

Goku Frieza Saga in hindi
Goku Frieza Saga


गंभीर रूप से घायल, गोकु कुछ समय पहले सेनज़ू बीन द्वारा पूरी तरह से ठीक होने से पहले अस्पताल में बिताते हैं। गोकू तब ग्रह नेमक की यात्रा करता है जहां उसके दोस्त नेमखियन ड्रैगन बॉल्स की खोज कर रहे हैं। वहां, वह गेनु फोर्स के सदस्यों, खलनायक फ्रेज़ा के कुलीन सेनानियों के साथ लड़ाई में संलग्न है। 

वह उनमें से कई को हराने का प्रबंधन करता है, लेकिन एक विशेष हमले के कारण अपने नेता के साथ झगड़े के बाद गंभीर रूप से घायल हो जाता है जो उपयोगकर्ता को पीड़ितों के साथ शरीर का आदान-प्रदान करने में सक्षम बनाता है। 

वह ठीक होने के लिए पीछे हटता है, और इसी बीच फ्रेजा आता है और गोकू के दोस्तों पर हमला करता है। वह अपने दोस्तों के खिलाफ लड़ाई को खोजने के लिए लौटता है। 

क्रिलिन की मृत्यु से क्रोधित, गोकू अपने सुपर साइयन रूप में बदल जाता है, जो लड़ाई के ज्वार को अपने पक्ष में बदल देता है। अंततः, वह फ्रेज़ा को हरा देता है। वह ग्रह को गेनु फोर्स के जहाज में छोड़ देता है, जो उसे यारदैट ग्रह पर ले जाता है।

 पृथ्वी पर उसके दोस्त उसे मृत मान लेते हैं, लेकिन बाद में उसे जीवित करने का प्रयास करने पर वह जीवित हो जाता है। वह पृथ्वी पर लौटने का फैसला करता है और कुछ समय के लिए यार्द्रत पर रहता है, वहां रहते हुए तत्काल ट्रांसमिशन का कौशल सीखता है।

story of Goku in Hindi For Android Saga

Goku Form of Android Saga
Android Saga


दो साल बाद पृथ्वी पर लौटते हुए, गोकू भविष्य से बुल्मा और सब्ज़ा के बेटे, ट्रंक का सामना करता है। लड़का उसे भविष्य की घटनाओं के बारे में चेतावनी देता है, और उसे एक वायरस के इलाज के लिए प्रदान करता है जो वह निकट भविष्य में अनुबंध करेगा। वह और उसके दोस्त दो एंड्रॉइड, एंड्रॉइड 19 और एंड्रॉइड 20 के आगमन के लिए तीन साल का प्रशिक्षण बिताते हैं। 

जब वे गोकू आते हैं तो वायरस की अचानक शुरुआत के कारण वह पूरी ताकत से लड़ने में असमर्थ होता है। उसे वायरस से ठीक होने के लिए युद्ध के मैदान से ले जाया जाता है। उसे कृत्रिम प्राणियों द्वारा शिकार किया जाता है android 18, 17 और नव जागृत 16 जिन्हें गोकू को नष्ट करने के लिए बनाया गया था।

 इस समय एक नया खलनायक उगता है, जिसका नाम सेल है। सेल 17 और 18 दोनों को अवशोषित करता है। इस समय गोकू के दिल का वायरस भी ठीक हो जाता है। गोकू, गोहान, Vegeta's और चड्डी हाइपरबोलिक टाइम चैंबर की गहन प्रशिक्षण से गुजरती हैं; वहां, गोखान को गोकु की तुलना में अधिक शक्तिशाली होने का पता चला है। 

वे चैंबर से निकलते हैं और गोकू सेल की लड़ाई शुरू करते हैं, साथ ही साथ नए ड्रैगन बॉल्स बनाने के लिए धरती के एक नए गार्जियन, डेंडे को भी तैयार करते हैं ताकि वह सही सेट कर सकें कि सेल ने क्या गलत किया है। सेल गेम्स में, गोकू पूरी ताकत से सेल से लड़ता है, लेकिन खुद को अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने में असमर्थ पाता है। 

उन्होंने सेल को हराने के लिए गोहन पर भरोसा करते हुए मैच का हवाला दिया। गोहान ऐसा करता है, और सेल स्वयं को नष्ट करने और बदला लेने के लिए ग्रह को नष्ट करने का प्रयास करता है।

 गोकू में कदम रखता है और दोनों को राजा काई के ग्रह तक ले जाने के लिए तत्काल ट्रांसमिशन का उपयोग करता है, जिसके परिणामस्वरूप उसकी और सेल की मृत्यु दोनों के साथ-साथ राजा काई की मौत हो जाती है। सेल खुद को फिर से जीवित करने का प्रबंधन करता है, और दूसरी दुनिया में फंसे गोकू, गोहान को उससे लड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।

 सेल अंत में पूरी तरह से नष्ट हो जाने के बाद, गोकू ने जोर देकर कहा कि उसे मृत रहने दिया जाए, क्योंकि वह मानता है कि पृथ्वी पर सभी परेशानियां उसके कारण हुई थीं।


Majin Buu Saga Story Of Goku And Vageta Fight In Hindi

Majin Buu Saga
Majin Buu Saga


वह 25 वें विश्व मार्शल आर्ट्स टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए सात साल बाद एक संक्षिप्त अवधि के लिए पृथ्वी पर लौटता है। वहाँ, वह अपने सबसे छोटे बेटे, गोटन से मिलता है, और दुष्ट जादूगर बाबडी को हराने में जुट जाता है, जो कि गोहान की सुपर सयान ऊर्जा की चोरी को रोक देता है। वे बाबीडी के जहाज पर हमला करते हैं, और बाबडी में वेजेटा होता है, फिर Vegeta और गोकू को एक दूसरे से लड़ने के लिए सेट करता है।

 गोकू लड़ाई को रोकने की कोशिश करने से पहले कुछ समय के लिए जोड़ी लड़ती है ताकि वे बाबीडी के राक्षस माजू बुउ को हराने के लिए टीम बना सकें। उसे Vegeta से बेहोश कर दिया जाता है, जो उसके बाद उसे छोड़ देता है। वह डेंडे से चिकित्सा करना चाहता है और अपने सभी दोस्तों को खुद को टेलीपोर्ट करता है, चड्डी सिखाता है और फ्यूजन डांस को कैसे सीखता है, जो उन्हें एक अधिक शक्तिशाली अस्तित्व में जोड़ देगा। 

गोकू तब अपने शक्तिशाली सुपर साइयन 3 फॉर्म का उपयोग करके माजिन बुउ से लड़ता है। वह आसानी से राक्षस के खिलाफ अपनी पकड़ रखता है, लेकिन उसे पराजित नहीं करता है। 

रूप को बनाए रखने का तनाव उसे दूसरी दुनिया में लौटने के लिए मजबूर करता है। वहां, वह माजिन बुउ और नव-निर्मित गोटेंक्स के बीच एक क्रिस्टल ग्लोब के माध्यम से लड़ाई का अवलोकन करता है। गोएन्क्स अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन अंततः राक्षस को हराने में असमर्थ हैं और गोहन के रूप में इसे अवशोषित किया जाता है।

 एक दोस्त के बलिदान से गोकू पृथ्वी पर लौट आता है। उसने और वेजा ने वेजिटो बनने के लिए फ्यूज किया, आसानी से राक्षस को हरा दिया। Vegita अपने दोस्तों और परिवार को बचाने के लिए खुद को राक्षस में अवशोषित होने की अनुमति देता है।

 एक संक्षिप्त लड़ाई के बाद, यह सफल हो जाता है और Vegeta's और गोकू अपने सामान्य शरीर में लौट आते हैं। माजिन बुउ अपने मूल रूप, किड बुउ में वापस बदलने के लिए मजबूर हैं। किड बुउ ग्रह को नष्ट कर देता है, संक्षेप में अधिकांश निवासियों को मारता है, हालांकि वे जल्द ही बहाल हो जाते हैं।

 गोकू किड बुउ से लड़ता है, और किडू को नष्ट करने के लिए उसके (जेनकी दामा तकनीक का उपयोग करके) उसके आसपास के अधिकांश संवेदनशील प्राणियों से ऊर्जा इकट्ठा करता है।

Equipment use by Goku In Hindi

Senzu Bean: सेनज़ू बीन्स को कोरिन टॉवर में उगाया जाता है। जब खाया जाता है तो आप सभी चोटों से ठीक हो जाते हैं और किसी व्यक्ति को 10 दिनों तक भरा रख सकते हैं। हालांकि अगर आप कई को खाते हैं तो यह खतरनाक हो सकता है। प्रभाव तत्काल हैं। 

याजिरोब ने कहा है कि सेनज़ू बीन्स का स्वाद मछली की तरह होता है। सेनज़ू बीन्स, यमचा के इम्पेल्ड धड़ जैसे घातक घावों को ठीक कर सकते हैं।

Training Gi: गोकू कभी-कभी भारित कपड़ों के साथ प्रशिक्षित करता है, और प्रशिक्षण जीआई पहने हुए लड़ता है। गोकू के कई प्रशिक्षण सूट आम तौर पर मार्शल आर्ट जीआई हैं जो नारंगी हैं (कभी-कभी बैटल सूट जैसे कि वेजीटा के सूट)। ये सभी कपड़े अविश्वसनीय रूप से टिकाऊ और हल्के हैं (भारित कपड़ों को छोड़कर)।


Flying Nimbus गोकू में निम्बस नाम का एक उड़ने वाला बादल है जिसे केवल शुद्ध हृदय ही सवारी कर सकता है यह उसे मास्टर रोशी ने दिया था जब गोकू छोटा बच्चा था।

Power Pole:
गोकू में एक मैजिक पोल होता है जो किसी भी लम्बाई तक फैल सकता है और यह गोकू को ड्रेगन सीरीज की श्रृंखला के माध्यम से बहुत उपयोग करता है।

Goku powers and abilities In Hindi

साईं के रूप में, गोकू के पास अपनी दौड़ में निहित सभी शक्तियां हैं। वह अलौकिक रूप से मजबूत और टिकाऊ है, और बढ़ी हुई गति और सजगता रखता है। वह साइयन परिवर्तनों से गुजर सकता है जो उसकी शक्ति को बहुत बढ़ाता है, पहला 50 से 100 गुणा, दूसरा परिवर्तन गोकू की शक्ति 4x सुपर सयान 2 द्वारा बढ़ाया जाता है जिससे उसे 400 का गुणक मिलता है और एनीमे केवल ट्रांसफॉर्मेशन सुपर साइयन 4 उसकी शक्ति को गुणा करता है अज्ञात राशि से, लेकिन यह सुपर साइयन 3 के गुणक से अधिक है। गोकू को हर संभव उन्नत सायन रूप में लिया जाता है,

 जैसे कि Vegeta's और गोहन के विपरीत, जो केवल सुपर साइयन 2 तक पहुंच गया है। हालांकि, यह अनुमान लगाया गया है कि गोटेंक सुपर सयान 3 तक पहुंच गया है, गोटन और चड्डी दोनों ने फॉर्म हासिल कर लिया है, लेकिन अब के लिए इसे संभाल नहीं सकते हैं रूप का तनाव, बहुत युवा होना।

गोकू की नामक आंतरिक ऊर्जा से ऊर्जा विस्फोट उत्पन्न कर सकता है, विशेष रूप से कममेहा लहर के रूप में। वह तत्काल प्रसारण के माध्यम से तुरंत कहीं भी टेलीपोर्ट कर सकता है। 

वह बिना उड़ान के सक्षम है, और फ्लाइंग निंबस नामक एक छोटे से उड़ने वाले बादल के उपयोग के माध्यम से उड़ान भरने में सक्षम था, केवल शुद्ध दिल वाले लोग ही बादल की सवारी कर सकते हैं। जब वह चंद्रमा को देख रहा होता है और वह अपनी पूंछ के पास होता है, तो वह एक महान एप में परिवर्तित होने में सक्षम होता है। 

हालांकि गोकू ड्रैगन बॉल में अपनी पूंछ खो देता है। हर बार गोकू एक गंभीर चोट या तीव्र लड़ाई से पुनर्जीवित होता है, वह अधिक शक्तिशाली हो जाता है। गोकू अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली है।

गोकू की ब्लास्ट को नष्ट करने वाले ग्रह को तब तक सह सकता है जब वह फ्रिज़ा से जूझ रहा हो।

 ड्रैगनबेल जेड में, हम यह भी देखते हैं कि ट्रंक एक सुपर साइयन के रूप में मेका फ्रीज़ा से सुपरनोवा पर हमला करते हैं, इसे एक हाथ से उठाते हैं और इसे फेंक देते हैं, इसलिए हम मान सकते हैं कि गोकू बस उतना ही सक्षम है, क्योंकि वह चड्डी से अधिक शक्तिशाली है।

गोकू को बिना रूपांतरण के कम से कम 160 टन उठाने / ले जाने में सक्षम होने के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, 

हालांकि सीमा अधिक हो सकती है। गोकू को प्रत्येक हाथ और पैर पर 10 टन के साथ प्रशिक्षण भी दिया गया है, जबकि सुपर-सियान रूप में किक और पंचिंग की गई है। 

चूंकि वह उस समय राजा काई के साथ "आफ्टरवर्ल्ड" प्रशिक्षण में थे, इसलिए वह 10x पृथ्वी गुरुत्वाकर्षण के अधीन थे, जिससे प्रत्येक हाथ और पैर पर 100 टन, कुल 400 टन के बराबर प्रभावी प्रशिक्षण वजन हो गया। अपनी ची-बूस्टिंग क्षमता का उपयोग किए बिना, 

गोकू न्यूनतम प्रयास के साथ 200 टन से अधिक उठा / दबा सकता है। अपने सुपर साइयन 1 फॉर्म में, वह कम से कम 10,000 टन उठाने / दबाने में सक्षम है। 

ड्रैगन बॉल जीटी के अंत में, गोकू अंतिम सुपर साइयन फॉर्म को सुपर साइयन 4 प्राप्त करता है और 1,600,000 टन से अधिक उठा सकता है, और उसकी ताकत क्षमता की ऊपरी सीमाएं अज्ञात हैं।

गोकु के अलावा विनाशकारी की धमाकों को बनाने के लिए की में हेरफेर करने में सक्षम होने के अलावा की ऊर्जा आधारित निर्माण भी बना सकते हैं। गोकू को महत्वपूर्ण ऊर्जा आधारित निर्माण बनाते हुए दिखाया गया है जब वह ड्रैगन बॉल सुपर में बीयरस से लड़ रहा था। 

बाद में उस लड़ाई में गोकू और बीरस ने अपने निर्माण से की को अवशोषित किया और संघर्ष जारी रखा।

Telepathy by Goku

यह सही है, गोकू भी मन पढ़ सकता है। क्रिलिन के दिमाग का नामक में पढ़ते समय उन्हें पहली बार इस क्षमता का उपयोग करते हुए देखा गया है।

Self-healing: बीयरस द्वारा गंभीर रूप से घायल होने के बाद, God Goku पानी के भीतर डूबते हुए खुद को ठीक करने का प्रबंधन करता है। यह ज्ञात नहीं है कि क्या गोकू इस क्षमता का उपयोग जानबूझकर कर सकता है।

Techniques Used By Goku In Hindi


  •     Afterimage Technique:  एक विशिष्ट व्याकुलता तकनीक जहां गति के एक छोटे से विस्फोट के माध्यम से गोकू अपने शरीर के पीछे के बाद के नुकसान को छोड़ने में सक्षम है। यह अक्सर प्रतिद्वंद्वी पर हमला करने का कारण बनता है जो उन्हें पीछे या ऊपर से सामान्य रूप से हमले के लिए खुला छोड़ देता है। 21 वें विश्व मार्शल आर्ट्स टूर्नामेंट में एक बच्चे के रूप में गोकू 3 छवियों को पीछे छोड़ सकता है, लेकिन सेल गेम के समय तक गोकू एक असंख्य संख्या को पीछे छोड़ सकता है।


  • Continuous Kamehameha: गोकू का कंटीन्यूअस एनर्जी वॉली का संस्करण जहां गोकू तेजी से उत्तराधिकार में ऊर्जा के कई छोटे धमाकों को आग लगाता है ताकि बड़ी क्षति हो। तकनीक में विस्फोटों से एक बड़ी स्मोकस्क्रीन छोड़ने का नकारात्मक पक्ष है, इसलिए यदि हमला विफल हो जाता है तो यह अक्सर दुश्मन को चुपके से हमला देता है।
  •     Ki Sense: गोकू अन्य लोगों की Ki समझ सकता है। वह यह भी बता सकता है कि कैसे कोई वहां पर आधारित है। गोकू को पूरी लड़ाई (जो जीत या हार रही है) का पालन करते हुए दिखाया गया है और सभी को लड़ते हुए के बारे में समझाता है। और किसी को बता सकता है कि वहाँ कौन है। गोकू की की भावना उनके त्वरित प्रसारण के लिए दूसरों की तुलना में मजबूत है।
  •    Crazy Fist: जैकी चुन की ड्रंकन फिस्ट तकनीक का मुकाबला करने के लिए एक तकनीक गोकू मक्खी के साथ आई। गोकू एक बंदर की तरह इधर-उधर हो जाता है, जिससे उसे अप्रत्याशित हवा मिलती है और वह अपनी पूंछ का अधिक उपयोग करता है (इसका उपयोग ड्रैगनबॉल के मौसमों में तब किया गया था जब वह अभी भी एक लड़का था)।
  •    Destructo Disk:  क्रिलिन से ली गई एक तकनीक जहां गोकू एक फ्लैट ऊर्जा डिस्क बनाती है जो अधिकांश वस्तुओं और दुश्मनों के माध्यम से काट सकती है। हमले की घातक प्रकृति के कारण गोकू केवल इसका उपयोग करता है जब वह बिल्कुल जरूरी हो जाता है, जैसे कि गोहन की पूंछ को काट दिया जब वह बदल गया।
  •     Dragon Fist: गोकू की अंतिम तकनीकों में से एक और एकमात्र उसने खुद को बनाया। गोकू एक गोल्डन की ड्रैगन के साथ अपनी मुट्ठी को चार्ज करता है जो शेनॉन जैसा दिखता है और प्रतिद्वंद्वी को घूंसा मारता है जिसके परिणामस्वरूप ड्रैगन या तो प्रतिद्वंद्वी को भक्षण या impaling करता है। यह कदम आत्मा बम के अलावा गोकू का सबसे शक्तिशाली कदम है, क्योंकि वह ओमेगा शेनॉन के सीने में एक छेद को विस्फोट करने में सक्षम था, जो सुपर सयान 4 गोकू की तुलना में अधिक शक्तिशाली था।
  • Dragonthrow:  गोकू का ट्रेडमार्क अंगूर जहां वह एक पैर, पूंछ, तम्बू, या अन्य चरम को पकड़ता है और कई बार अविश्वसनीय रूप से तेजी से घूमता है और हथौड़ा उन्हें आमतौर पर एक पहाड़ में फेंक देता है।
  •     Evil Containment Wave: मास्टर म्यूटिटो द्वारा दानव किंग पिकोलो को दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक कदम, यह चाल शरीर पर बहुत कर लगाती है और यदि उपयोगकर्ता पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं है तो मृत्यु हो सकती है। गोकू ने अमर भगवान झमासु से निपटने के लिए मास्टर रोशी से तकनीक सीखी।
  •    Flight: गोकू उड़ान के लिए हवा के माध्यम से खुद को प्रेरित करने के लिए अपने की को हेरफेर करने में सक्षम है। गोकू या तो तेज़ गति से उड़ने पर हल्का या भरा हुआ लगा सकता है। सयान की उड़ने की स्वाभाविक क्षमता भी है। "ड्रैगनबेल जेड" के दूसरे सीज़न के दौरान राजा काई के साथ प्रशिक्षण से लौटते समय, गोकू एक दिन में छलांग लगाकर और उड़ान भरकर एक मिलियन मील (स्नेक वे की दूरी) की यात्रा करने में सक्षम था। इससे उसकी हवाई गति ध्वनि की गति से लगभग 54 गुना (लगभग 41,580 मील प्रति घंटे) हो जाती है।


  • Fusion Dance: गोकू ने अपने रचनाकारों से दूसरी दुनिया में रहते हुए Metamorans से तकनीक सीखी। गोकुता बनाने के लिए अपने शरीर को मिलाने के लिए गोकू Vegeta के साथ नृत्य कर सकते हैं। इस रूप में वे अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हैं। नकारात्मक पक्ष यह है कि यह केवल आधे घंटे तक रहता है।
  • God Kamehameha: सुपर साइमन ब्लू गोकू केमेहामे का संस्करण है
  • x10 God Kamehameha: क्या सुपर साइयन ब्लू गोकू के गॉड कमेहमे को पावर बूस्टर के रूप में काओकेन का उपयोग करते हुए 10 गुना से गुणा किया जाता है।
  • Hasshu-Ken: एक तकनीक जिसे राजा छप्पा से कॉपी किया गया और बेहतर किया गया, जहां गोकू अपनी भुजाओं को इतनी तेजी से हिलाता है कि ऐसा प्रतीत होता है कि उसके पास युद्ध के लिए आठ भुजाएँ हैं। इसका उपयोग टीएन की फोर वाइट्स तकनीक का मुकाबला करने के लिए किया गया था।
  • Homing Energy Wave: गोकू एक एनर्जी वेव को ट्रैक कर सकता है जो अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने एनर्जी सिग्नेचर पर लॉक करके पटरियों और घरों में आग लगा सकता है।
  • Instant Transmission: एक तकनीक जिसे गोकू ने फ्रेजा के साथ अपनी लड़ाई के बाद यार्डेट्स से सीखा। गोकू आम तौर पर अपने माथे पर दो उंगलियां रखता है और एक की हस्ताक्षर और तुरन्त उस स्थान पर पहुंचाता है। तकनीक में एकाग्रता की आवश्यकता होती है इसलिए गोकू को हमले को दबाकर रोका या रोका जा सकता है लेकिन गोकू ने इस पर काबू पा लिया है और इसका इस्तेमाल युद्ध में कर सकता है। गोकू एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जो इस तकनीक का प्रदर्शन कर सकता है। गोकू झगड़े में तकनीक का उपयोग कर सकता है जैसे कि उसने सेल लड़ा।
  • Instant Transmission Kamehameha: गोकू एक Kamehameha को शक्तियां देता है फिर वह हैरान प्रतिद्वंद्वी के पास टेलीपोर्ट करने और उन्हें विस्फोट करने के लिए आईटी तकनीक का उपयोग करता है।
  • Janken Fist: गोकू की मूल हस्ताक्षर तकनीक जो उन्हें उनके दादाजी गोहन ने सिखाई थी। गोकू हमले के नाम से पुकारता है और एक पंच (रॉक), थप्पड़ (कागज), या आंख प्रहार (कैंची) देता है।
  • Kiai: एक अदृश्य ऊर्जा तरंग जिसका उपयोग अक्सर कमजोर विरोधियों को हराने और गिराने या बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग किए बिना हमलों को रद्द करने के लिए किया जाता है। गोकू ने ची-ची को हराने और नपा की ब्रेक तोप को रद्द करने के लिए इसका इस्तेमाल किया।
  • Kaioken Finish:  (उच्चारण "KAI-o-ken"): गोकू की हस्ताक्षर तकनीकों में से एक जो उसे राजा काई के लिए सिखाया गया था। राजा काई ने कहा है कि हमले में महारत हासिल करने के लिए गोकू एकमात्र छात्र है और वह भी ऐसा नहीं कर सका। तकनीक गोकू की शक्ति को 2X या उससे अधिक गुणा करती है जो इस बात पर निर्भर करता है कि गोकू का शरीर कितना ले सकता है। फ़िज़ा के साथ अपनी लड़ाई के समय तक गोकू 20 बार तक अपने कई को मार सकता था। तकनीक गोकू के शरीर को तनाव देती है इसलिए उसे संयम से इसका उपयोग करना चाहिए। इस तकनीक को सुपर सैयान परिवर्तन द्वारा अलग किया गया था जिसने अधिक शक्ति डाल दी, लेकिन उसके शरीर पर कम दबाव डाला। गोकू इसे सुपर कैओ-केन बनाने के लिए अपने सुपर सियान परिवर्तन के साथ जोड़ सकता है।
  • Kaioken Attack: गोकू द्वारा उपयोग की जाने वाली एक तकनीक है, जिसमें वह अपने प्रतिद्वंद्वी को मारता है और उनके पीछे दिखाई देता है और उन्हें हथौड़े से मारता है। वह तब काओकेन को सक्रिय करता है और गिरते प्रतिद्वंद्वी को दोगुना कर देता है। गोकू ने नपा और बर्टर पर इस कदम का इस्तेमाल किया।

Kamehameha: गोकू अपने प्रतिद्वंद्वी को चेहरे पर एक शक्तिशाली किक के साथ प्रतिद्वंद्वी को नाकाम करने से पहले कुछ चालों के साथ हमला करता है।
कामेहा: गोकू की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक और मास्टर रोजी द्वारा ईजाद किए गए टर्टल स्कूल के स्टेपल मूव। गोकु ने इस कदम की नकल की यह देखने के बाद रोशी ने उसे एक बार मास्टर रोशी से कहा कि उसे इसे मास्टर करने में 50 साल लग गए। गोकू ने अपने जीवन के शेष समय तक इसका उपयोग जारी रखा। कमेहमे एक नीली ऊर्जा की लहर है जिसे हमले के नाम का उच्चारण करने के बाद क्यूप्ड हाथों से निकाल दिया जाता है। गोकू इस कदम की कई विविधताएं प्रदर्शित कर सकता है जैसे कि इसे एक हाथ से मारना, इसे अपने पैरों से फायर करना, कामेहा और दूसरों को झुकाना। यह गोकू सबसे शक्तिशाली हमलों में से एक है।

  • Kaioken Kamehameha x20: गोकू एक Kamehameha को अधिकार देता है और Kaioken x20 को सक्रिय करता है और इसे अपने प्रतिद्वंद्वी पर फायर करता है, जिससे Kamehameha की शक्ति 20 से कई गुना अधिक हो जाती है।

Mimicry: गोकू ने प्रदर्शन करने के बाद की के हमलों की नक़ल उतारने के लिए एक नॉक किया है। गोकू मास्टर रोशी से कममेहा, क्रिलिन से डिस्ट्रक्टो डिस्क, हसु-केन और इस तरह से टीएन से सोलर फ्लेयर सीखता है। गोकु ने मास्टर रोशी का उपयोग करने के बाद इसे देखने के लिए 50 साल लगने के बाद मास्टर रोशी का उपयोग करते हुए कम्महा की नकल की।

  • Meteor Combination: गोकू अपने प्रतिद्वंद्वी पर तेज मुक्के से वार करता है और प्रतिद्वंद्वी को पेट पर जोर से मुक्के मारने से पहले लात मारता है। गोकू ने फिर ऊंची छलांग लगाई और प्रतिद्वंद्वी पर कम्मेह फायर किया। उन्होंने विश्व टूर्नामेंट के दौरान पिकोको पर इस कदम का इस्तेमाल किया।
  • Solar Flare: टीएन शिन्हान से कॉपी की गई एक तकनीक जहां गोकू अपने हाथों को अपने चेहरे के चारों ओर रखता है और एक त्वरित पलायन के लिए या एक हमले के लिए एक उद्घाटन के रूप में नेत्रहीन विरोधियों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकाश का एक अंधा फ़्लैश जारी करता है। उन्होंने कई विरोधियों जैसे Vegeta पर इसका इस्तेमाल किया है।
  • Spirit Bomb:  गोकू की सबसे शक्तिशाली चाल, जहाँ गोकू एक सकारात्मक ऊर्जा की गेंद बनाने के लिए उसके चारों ओर के क्षेत्र से ऊर्जा इकट्ठा करता है जो बुराई के लोगों के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है। गोकू अपने क्षितिज का विस्तार कर सकता है और आसपास के ग्रहों से ऊर्जा ले सकता है, यहां तक ​​कि किड बुउ और ओमेगा शेनॉन के लिए एक ब्रह्मांड नाली को हराने के लिए एक आकाशगंगा व्यापक नाली ले रहा है। तकनीक को पूरा करने में बहुत लंबा समय लगता है इसलिए गोकु को आमतौर पर हस्तक्षेप चलाने के लिए पिकोकोला या वेजाटा जैसे किसी की आवश्यकता होती है।


  • Super Kaio-ken: कममेहा का अधिक शक्तिशाली संस्करण है। गोकू कमेहमे में अधिक ऊर्जा डालता है और अपने प्रतिद्वंद्वी की ओर विस्फोट भेजने से पहले इसे अधिक चार्ज करता है
  • 10x Kamehameha: यह गोकू द्वारा अपने सुपर साइयन 4 फॉर्म में उपयोग किया जाने वाला एक कदम है। यह कदम सुपर कममेहा की तुलना में अधिक है क्योंकि यह शक्ति को 10 से गुणा करता है और बड़े पैमाने पर नुकसान का कारण बनता है। यह रंग में लाल है।
  • Telekinesis: गोकू अपने दिमाग से वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए ki का उपयोग करने में सक्षम है, उसने एक गिलास पानी में हेरफेर करके यह दिखाया जब तक ची-ची ने उसे बाधित नहीं किया। गोकू ने टेलीकिनेसिस के साथ एक पिरामिड भी उठाया।
  • Telepathy: गोकू अपनी हथेली को इच्छित लक्ष्य के सिर पर रखकर पढ़ने में सक्षम है जैसे कि उसने क्रिलिन के साथ ऐसा किया था। गोकू अपने विचारों को दूसरों को प्रसारित भी कर सकता है।
  • Tornado: एक चाल गोकू विश्व युद्ध कला टूर्नामेंट के सेमी-फाइनल में नाम के साथ अपनी लड़ाई के दौरान आया था। गोकू तेजी से घूमता है और अपने प्रतिद्वंद्वी को मारते हुए रिंग के चारों ओर घूमता है हालांकि यह कदम उसे बहुत चक्कर देगा।
  • Twin Kamehameha: कम्मेहा की भिन्नता जहां गोकू जुड़वा ऊर्जा का आरोप लगाती है कि वह एक समय में एक लॉन्च कर सकती है। पहली बार गोकू का उपयोग यह परीक्षण करने के लिए किया गया था कि अगर फ्रेज़ा केवल संवेदन ऊर्जा के बजाय अपनी आंखों का उपयोग करती है।
  • Hakai: गोकू हकाई तकनीक का एक अपूर्ण संस्करण प्रदर्शन कर सकता है, जैसा कि ड्रैगन बॉल सुपर मंगा में दिखाया गया है। क्योंकि गोकू केवल बीयरस का उपयोग करके सीखा, वह एक सच्चे भगवान की तरह क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर सकता है, उसके लिए यह आवश्यक है कि वह अपने सभी दिव्य की को अपने में डाल दे और इसे एक बार में जारी कर दे, इस तकनीक के लिए बहुत अधिक समय की आवश्यकता है गोकू के हाथों पूरा हुआ।
  • One-Inch Punch:  गोकू ब्रूस ली द्वारा प्रसिद्ध पंचिंग तकनीक का उपयोग भी कर सकता है, वह गोल्डन फ्रिज़ा का मुकाबला करते समय इसका उपयोग करता है।

All Transformations Of Goku Dragan Ball in Hindi


Great Ape: एक  Saiyan के रूप में, गोकू एक महान एप में बदल सकता है यदि वह पूर्णिमा को देखता है लेकिन उसे बदलने के लिए एक पूंछ की आवश्यकता होगी। इस रूप में, वह भूरे रंग के साथ एक विशालकाय बंदर बन जाता है

golden ape dbz
golden ape dbz


इस रूप में, गोकू भूरे रंग के फर और लाल आंखों के साथ एक विशालकाय बंदर बन जाता है। उन्होंने इस रूप को एक बच्चे के रूप में इस्तेमाल किया और अपने दादा को मार डाला। अपनी पूंछ खोने के बाद, गोकू ने परिवर्तन करने की क्षमता खो दी।

False Super Saiyan: गोकू द्वारा लॉर्ड स्लग के साथ अपनी लड़ाई के दौरान इस्तेमाल किया गया एक रूप है। इस रूप में, उनका हेयरस्टाइल सुपर सियान हेयर स्टाइल के समान है, सिवाय इसके कि उनके बाल सुनहरे और अभी भी काले नहीं हैं। उसकी आंखें सफेद हो जाती हैं और उसकी मांसपेशियां बड़ी हो जाती हैं। वह अपने चारों ओर एक पीली आभा भी प्राप्त करता है। वह सत्ता में एक बड़ी वृद्धि हासिल करता है लेकिन केवल बहुत कम समय के लिए। उन्होंने गोकू के उग्र होने के बाद स्लग के खिलाफ इस फॉर्म का इस्तेमाल किया।

False Super Saiyan
False Super Saiyan:



Super Saiyan Of Goku In Hindi: गोकू का पहला सुपर सैयान परिवर्तन। गोकू ने गेलेक्टिक तानाशाह, फ्रीजा के खिलाफ अपनी अंतिम लड़ाई के दौरान प्लैनेट नेम पर यह रूप हासिल किया। फ्रीजा ने गोकू के सबसे अच्छे दोस्त क्रिलिन को मार दिया, जिससे गोकू गुस्से में फिट हो गया और सत्ता हासिल करने के लिए प्रसिद्ध डिग्री फ्रेजा को बहुत डर लगा। जबकि इस रूप में, गोकू की आंखें हरे रंग की होती हैं, बाल अंत में खड़े होते हैं और रंग में सुनहरे होते हैं। उसके पास एक सुनहरी लौ जैसी आभा भी होती है और मांसपेशियों के आकार में वृद्धि होती है। कभी-कभी सोने की बिजली उसे छींट देती है (ज्यादातर वीडियो गेम में)।

goku super saiyan
goku super saiyan



इस रूप में, गोकू के आँकड़े उसके आधार रूप की तुलना में 50 गुना बढ़ जाते हैं, जिससे गोकू प्रबल हो जाता है और अंततः फ्रेज़ा को हरा देता है। हालाँकि, उनके व्यक्तित्व को इस रूप में प्रभावित किया जाता है क्योंकि उनके दयालु और अच्छे दिल वाले व्यक्तित्व को अब क्रूरता, क्रोध और क्रोध के साथ बदल दिया जाता है। यह कई अन्य सुपर साइयन परिवर्तनों द्वारा सफल होता है।

Full Powered Super Saiyan: एक बार महारत हासिल करने के बाद गोकू निर्दयी नहीं होता है और अपने कार्यों पर नियंत्रण में रहता है। एक बार महारत हासिल करने के बाद फॉर्म को हमेशा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जब वह सो रहा था तब भी गोकु एक सुपर साइयन के रूप में रहा। इसे फुल पावर सुपर सयान कहा जाता है। गोकू इस रूप को आभा-कम बनाए रख सकता है और इसका उपयोग अपने आधार रूप में भी कर सकता है। गोकू को समान रूप से सेल के साथ एक पूर्ण शक्ति सुपर सैयान के रूप में मिलाया गया जब तक कि उसने लड़ाई को रोक नहीं दिया और गोहन ने उसकी जगह ले ली।



Vegeta's ने कहा है कि गोकू को लड़ाई में सत्ता हासिल करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वह सारी ऊर्जा को सहनशक्ति में बदल सकता है और अगर ज़रूरत हो तो ही अधिक होता है। गोकू के अन्य रूप हैं जैसे कि चढ़ा हुआ साईं और अल्ट्रा साईयन या दूसरा ग्रेड और तीसरा ग्रेड। लेकिन गोकू चढ़े हुए साइयन के बजाय फुल पावर सुपर साइयन का उपयोग करता है क्योंकि एक पूर्ण पावर सुपर साइयन के रूप में गोकू आरोही साइयन की तुलना में अधिक मजबूत होता है जब दिखाया गया कि एक आरोही सुपर साइयन के रूप में Vegeta को सेल गोकु के बराबर नहीं रखा जा सकता था। गोकू यह भी नियंत्रित कर सकता है कि वह कितनी ऊर्जा का उपयोग करता है। आधी शक्ति पर एक पूर्ण शक्तिमान सुपर साइयन के रूप में गोकु कोरिन टॉवर को उड़ाने के लिए काफी मजबूत है और कामी के लुकआउट को ऊर्जा उत्सर्जित करने से बस के रूप में दिखाया गया है जब वह कोरीन के लिए संचालित करता है जब वह पूछ सकता है कि क्या वह सेल को हरा सकता है। केवल नीचे की ओर यह है कि गोकू को अपनी शक्ति को नियंत्रित करने में परेशानी होती है।

Full Powered Super Saiyan
Full Powered Super Saiyan



गोकू फुल पावर्ड सुपर सयान अपने नियमित सुपर सयान की तुलना में अधिक मजबूत है क्योंकि एक नियमित रूप से सुपर सयान गोकु ने बहुत अधिक ऊर्जा खो दी है। इससे गोकु को अपनी पूरी क्षमता से नहीं लड़ने के कारण ऊर्जा की मात्रा खोनी पड़ी। के रूप में पूर्ण संचालित सुपर सयान गोकू नियंत्रित करता है कि वह कितना का उपयोग करता है।

जब गोकू ने अल्ट्रा सैयान को हासिल किया, तो वह सेल की तरह शक्तिशाली था, लेकिन मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए उसे मारने के लिए धीमा था, इसलिए गोकू ने फिर से फॉर्म का इस्तेमाल नहीं किया। गोकू ने सुपर सयान भगवान के रूप में विनाश के देवता का भी मुकाबला किया फिर उन्होंने एक देवता की शक्ति को बनाए रखा और एक नियमित सुपर सयान (गोकू के शरीर ने उसे मजबूत बनाने के अनुभव से सीखा) में बदल दिया, जबकि वह सुपर सयान 3 से अधिक मजबूत है। यह सुपर सयान 3 के साथ देखा जाता है 3 गोकू को बीयरस द्वारा 2 हिट के साथ निकाला गया था, लेकिन ईश्वरीय शक्ति को अवशोषित करने के बाद गोकू ने
Super Saiyan 1 के रूप में अपनी लड़ाई लड़ी।

Super Saiyan 2 in Hindi:  गोकू का दूसरा सुपर सयान परिवर्तन। पिछले परिवर्तन की तरह, गोकू के बाल खड़े हैं और रंगीन सोने के हैं। हालांकि अधिक कठोर में बाल शैली। उनकी आभा अधिक भयंकर ज्वाला की तरह दिखाई देती है, जिसमें नीली ऊर्जा के साथ दरारें दिखाई देती हैं, जब उपयोगकर्ता शक्तियों को बढ़ाते हैं तो बिजली अधिक दिखाई देती है।

Super Saiyan 2 in hindi
Super Saiyan 2



गोकू ने अन्य रूप में यह रूप हासिल किया जहां वह अपने परिवर्तनों में असीमित ऊर्जा लगा सकता था, यह पहली बार राक्षस, यॉन के खिलाफ उनकी लड़ाई में देखा गया था। उन्होंने इसका उपयोग राक्षस को लोड करने के लिए किया। 

इस रूप में, गोकू की शक्ति सुपर साइयन द्वारा दी जाने वाली शक्ति से 2x गुना बढ़ जाती है, जिससे उसकी ऊर्जा 100 गुना बढ़ जाती है, जिससे वह सुपर साइयन 2 Vegeta के खिलाफ अपनी पकड़ बना सकता है।

 जबकि गोकू इस रूप में उतना आक्रामक नहीं है, क्योंकि वह सुपर सयान 1 में है, उसकी शक्ति अधिक तेज़ी से निकलती है। लेकिन गोकू ने नाली को कम से कम करने और बेहतर तरीके से उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया है। 

इस फॉर्म की कोई विशिष्ट समय सीमा नहीं है और गोकू को अपने सुपर साइयन 3 फॉर्म के विपरीत इस फॉर्म का उपयोग करते समय ऊर्जा से बाहर नहीं देखा गया है। गोकू ने सुपर सयान 2 में महारत हासिल नहीं की है जैसे कि उसने सुपर सयान 1 में महारत हासिल की है। 

लेकिन गोकू ने इस रूप में महारत हासिल कर ली है क्योंकि उसने सुपर सयान को अनलॉक कर दिया है। सुपर सयान 2 के रूप में गोकू सुपर साइयन 2 के रूप में किशोर गोहान से ज्यादा मजबूत है जब उसने सेल लड़ा था। सेल खेलों के दौरान Majin Vegeta ने यह कहा था जब वे एक दूसरे के साथ एक Super Saiyan 2 के खिलाफ लड़े थे।

Super Saiyan 3:  गोकू का तीसरा सुपर सयान परिवर्तन। गोकू ने यह रूप तब प्राप्त किया जब वह अन्य दुनिया में 7 वर्षों तक जोरदार प्रशिक्षण से गुजरा। उपस्थिति अन्य दो से बहुत अलग है। कठोर बाल शैली चिकनी और बहती हुई हो जाती है, कभी-कभी नीचे बढ़ती हुई कमर से गुजर जाती है और गोकू की भौंह चली जाती है। उनकी आभा सुपर सयान 2 के समान ही रहती है, केवल बड़ी और अधिक नीली ऊर्जा स्पार्क के साथ और गोकू एक मांसपेशियों को बढ़ाता है जो उसे अपने अन्य रूपों की तुलना में बड़ा बनाता है।

Super Saiyan 3 goku
Super Saiyan 3



Super Saiyan 3 के रूप में गोकू दुनिया भर में व्यापक भूकंप का कारण बनने के लिए काफी मजबूत था और वह ऊर्जा का रूपांतरण कर रहा था। ड्रैगन बॉल जेड मंगा और एनीमे में यह सबसे मजबूत रूप है। इस रूप में, गोकू की ऊर्जा सुपर सयान 2 की शक्ति से चार गुना बढ़ जाती है, 

अपनी शक्ति 400x इसकी सामान्य शक्ति को गुणा करती है। यह फॉर्म माजिन बुउ के खिलाफ अपने पहले और बच्चे के रूप में खड़े होने के लिए पर्याप्त था। हालांकि सुपर सयान 2 की तरह, उसकी शक्ति तेजी से गिरती है, जो फ्यूजन की तरह केवल 30 मिनट तक फॉर्म में रहने की अनुमति देता है। गोकू एकमात्र साइयन है जो सुपर साइयन के सभी स्तरों को हासिल करने के लिए सुपर साइयन 3 के अलावा गोटेंक्स (गोकू के दूसरे बेटे गोटन और वेजेटा के बेटे ट्रंक का एक फ्यूजन) ने भी सुपर साइयन हासिल किया है। 3. अन्य लोगों ने केवल फॉर्म हासिल किया है वीडियो गेम में।

Super Saiyan God in Hindi: गोकू का चौथा सुपर सयान रूपांतरण फिल्म "Dragon Ball Z: Battle of Gods" में हुआ। ओरेकल फिश द्वारा इस परिवर्तन का खुलासा तब किया गया जब उसने द गॉड ऑफ डिस्ट्रक्शन, बिल्स को समझाया कि उसके सामने एक सुपर साइयन भगवान दिखाई देगा।

इस फॉर्म के इस रूप में गोकू की समग्र उपस्थिति अपरिवर्तित है। हालांकि, उसके बाल और आंखें अब एक रंग हैं और वह एक विस्फोटक ज्वलंत आभा रखती है और पतली है।

super saiyan god
super saiyan god



गोकू को इस रूप को प्राप्त करने का एकमात्र तरीका छह शुद्ध-हृदय वाले साईं की शक्ति का दोहन करना है। इस फॉर्म की शक्ति बिल को उत्तेजित करने के लिए पर्याप्त है। इस रूप में, गोकू झटका के लिए विनाश के भगवान से मेल खाने में सक्षम है,

 लेकिन इसकी ईश्वरीय डिग्री की वजह से उसके अन्य परिवर्तनों की तुलना में अधिक तेज़ी से शक्तियां होती हैं। भगवान का रूप गोकु सुपर सयान की तुलना में अधिक मजबूत है 

4. गोकू का शरीर शक्ति को अवशोषित करता है। उसे भगवान से परे साईं बनना है जहां उसकी सफेद आभा है और उसके आधार रूप के समान दिखता है।

Saiyan Beyond God:  जबकि सुपर सयान भगवान रूप में गोकू अपने शरीर में ईश्वरीय शक्ति को अवशोषित करता है। उन्हें अपने आधार रूप में सुपर सयान भगवान शक्ति का उपयोग करने की अनुमति देते हुए इसे सयान बियॉन्ड गॉड कहा जाता है। इस शक्ति का उपयोग करते समय गोकू में अंतिम गोहन की तरह एक सफेद आभा है। इस रूप में गोकू ने पूरी शक्ति से अपने अंतिम रूप में फ्रीज़िया को आसानी से परास्त कर दिया। फ़्रीज़ा को अपने सुनहरे रूप में मजबूर किया।

Golden Great Ape Of Goku:  यह फर एप के पीले होने और अधिक शक्ति होने के साथ ग्रेट एप परिवर्तन का एक अधिक मजबूत संस्करण है। गोकू ने बेबी के साथ अपनी लड़ाई के दौरान इस फॉर्म का इस्तेमाल किया। वह फॉर्म पर नियंत्रण नहीं रख सके और इस तरह एक भगदड़ में चले गए लेकिन बाद में शांत हो गए और पान के कारण सुपर सयान 4 बन गया।

golden great ape goku
golden great ape goku



Super Saiyan 4 Goku in Hindi:  गोकू की चौथी सुपर सयान एनीमे "ड्रैगन बॉल जीटी" गोकू ने बेबी वेजा के साथ अपनी लड़ाई के दौरान इस रूप में पहुंच प्राप्त की। इस रूप में, गोकू की उपस्थिति एक मानवीय सैय्यन और ग्रेट एप के परिवर्तन का मिश्रण है, जिसमें आंखों के चारों ओर क्रिमसन रंग फर, पूंछ और छाया ट्रिम है।

Super Saiyan की सीमा से परे एक अज्ञात राशि से गोकू की शक्ति में वृद्धि हुई है। अन्य तीन परिवर्तनों के विपरीत, इस फॉर्म में समय सीमा नहीं होती है और उसका शरीर बिना शक्ति के समय में भारी वृद्धि को संभालने में सक्षम होता है और फार्म तक पहुँचा जा सकता है।

 किसी भी समय हालाँकि, इस रूप में गोकू अधिक हिंसक और सहज प्रवृति वाला हो जाता है, कारण को सुनने में असमर्थ होना और अपनी शक्ति को नियंत्रित करने में परेशानी होना।

Super Saiyan Blue in Hindi:

सिनेमा मै; "Fukkatsu No F" गोकू ने विनाशकारी बीयरस शिक्षक के भगवान, व्हिस के साथ प्रशिक्षण से सुपर सयान भगवान सुपर सयान का रूप प्राप्त किया। यह फ़ॉर्म गोकू को अपने सुपर साइयन रूप में अपने सुपर साइयन देवता रूप की ईश्वरीय शक्ति की अनुमति देता है। 

Goku Super Saiyan Blue
Super Saiyan Blue

इस रूप में जबकि गोकू पूरी ताकत से फ्रीज़ा को उसके सुनहरे रूप में हराने के लिए पर्याप्त था। साथ ही फ्रीजा को उसके सुनहरे रूप में मारते हुए। गोकु 70% बिजली पर भी बीयरस से अधिक मजबूत है। गोकू के बाल और आँखें एक नीली आभा के साथ नीली हैं जो बिजली से चमकती हैं।

 इस रूप में गोकू एक नियमित सुपर सयान भगवान से अधिक मजबूत है। इस फॉर्म की कोई समय सीमा नहीं है। गोकू ने इस फॉर्म में उसी तरह से महारत हासिल की है, जिस तरह से उन्होंने फुल पावर्ड सुपर साइयन फॉर्म में महारत हासिल की। 

ड्रैगन बॉल और ड्रैगन बॉल जेड निर्माता अकीरा तोरियामा ने कहा है कि बिजली के मामले में सुपर सयान गॉड एक 6 गॉड ऑफ डिस्ट्रक्शन बीयरस है, 10 है और व्हिस एक 15 है और गोल्डन फ्रेज़ा इस पैमाने पर नहीं है। सुपर साइयन गॉड सुपर सयान गोकू के साथ जो संघर्ष होता है वह गोल्डन फ्रेज़ा से कमजोर है क्योंकि गोकु एक सुपर सयान भगवान सुपर सयान के रूप में एक नियमित रूप से सुपर सयान भगवान से मजबूत है जो कि पैमाने पर एक 6 है।

वीकली शोनेन जम्प मुद्दे के अनुसार 20 सुपर सयान गॉड सुपर सयान गोकु में एक "भारी शक्ति है जिसे दुनिया ने कभी नहीं देखा है"।

"सुपर सयान गॉड सुपर सयान" को व्हिस ने "सुपर सयान ब्लू" नाम दिया था।

Limitbreaker Form Of Goku In Dragon Ball Z:

इस रूप में, गोकू अपनी सीमाओं से परे जाता है। गोकू एक कोमा जैसी अवस्था में प्रवेश करता है जिसमें उसका शरीर अपने आप प्रतिक्रिया करता है। यह फ़ॉर्म गोकू को पंच या किक करने के तरीके के बारे में सोचने के बिना हमलों पर प्रतिक्रिया करने का अवसर देता है। व्हिस के अनुसार, इस फॉर्म को मास्टर करना बेहद मुश्किल है। यह ध्यान में रखते हुए कि विनाश के एक भी ईश्वर ने इस रूप को प्राप्त नहीं किया है।

limit breaker goku
limit breaker goku

 न केवल इस फॉर्म को मास्टर करना मुश्किल है, बल्कि यह उपयोगकर्ताओं के शरीर पर भी दबाव डाल रहा है। यह देखते हुए कि प्रपत्र बंद होने पर उपयोगकर्ता कैसे मदद से परे है। केवल ज्ञात उपयोगकर्ता फ़रिश्ते और गोकू हैं।



Post a Comment

0 Comments